क्या अकाल ही हो गए है सफ़ेद बाल ? तो आजमाइए इन 16 में से कोई एक उपचार…!!

क्या अकाल ही हो गए है सफ़ेद बाल ? तो आजमाइए इन 16 में से कोई एक उपचार…!!

आजकल के इस भाग दौड़ से भरे जीवन में मानसिक तनाव और दवाओ से कम उम्र में ही कुछ लोगो के बाल सफ़ेद होन शुरू जाते है। इन सफ़ेद बालो से बचने के लिए बहोत लोग रासायनिक तत्वों का प्रयोग करते ,है जिनसे कई बार बाल ज्यादा सफ़ेद हो जाते है।

image source

अक्सर लोगो के समक्ष आने वाली इस समस्या को देखते हुए आज हम आपको अपने बालो को काला करने के कुछ घरेलु उपचार बता रहे है, जिसका उपयोग आप घर पर भी कर शकते है और सर पर काले एवं घने बाल देख शकते है। छोटी उम्र में सफ़ेद बाल हो जानेकी समस्या को रोकने के लिए हमने शहर के कुछ ब्यूटीशियन एवं कुछ आयुर्वेद के जानकार लोगो से भी बातचीत की। उन्होंने हमे न सिर्फ छोटी उम्र में बाल सफ़ेद होने से रोकने के विषय में बताया, लेकिन इस सबंध में भी बताया की बाल क्यों सफ़ेद हो रहे है।

यह रहे घरेलु नुस्खे

१. सबसे पहेले अदरख का रस निकालकर सेहद में मिला ले। फिर इसे बालो पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगायें। जिससे धीरे धीरे बाल सफ़ेद होना कम हो जायेगा।

२. बालो को सफ़ेद होने से रोकने के अन्य सुझावों के अंतर्गत १/२ कप नारियेल तेल को जैतून के तेल के साथ धीमी आंच पे हल्का सा गर्म करे। उसमे ४ ग्राम कपूर भी मिला लें। जब कपूर अच्छी तरह से गुल जाय, तब उस तेल से मालिश करे। सप्ताह में एक बार यह मालिश करे, यह उपाय जादू के सामान कार्य करेगा।

image source

३. बालो को काला करने के लिए दही भी कारगर उपचार है। उसके लिए दही के साथ टमाटर को पिस लें। उसके अंदर थोडा निम्बू का रस और निलगिरी का तेल भी मिलाये। इससे सर पर मालिश सप्ताह में दो बार करें। इससे बाल वर्तमान में ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

४. इसके सिवाय यह नुस्खा भी है की लौकी को सुखाकर उसे नारियल तेल में उबाले। इस तेल को फिल्टर कर बोटल में भर ले। इस तेल की मालिश करने से बाल काले हो जायेंगे।

५. आपने सुना होगा की आमला बालो के लिए सेहतमंद होते है, यह सत्य भी है। इसलिए सूखे आमला गर्म पानी में उबाले। इस पानी को इतना उबाले की वह आधा ही रह जाएँ। उसमें महेंदी और निम्बू का रस मिलाकर बालो में लगायें। माना जाता है की यह करने से असमय बालो का सफ़ेद होना अटक जाता है।

६. निम्बू रस द्वारा सर पे मालिश करने से बालो का पकना, बिखरना कम हो जाता है। निम्बू रस में पिसे हुए सूखे आमला को मिलाकर सफ़ेद बालो पर लेप करने से बाल काले हो जाते है। और बालो के अन्य रोग भी ठीक हो जाते है। इस घरेलु नुस्खे का प्रयोग निरंतर १-२ महीने तक जरुर करें।

image source

७. घी खाने एवं बालो के मूल में मालिश करने से लाभ होगा।

८. तुरीया के टुकडो को छाँव में सुखाकर उन्हें क्रस कर ले, उसमे इतना नारियेल तेल डाले की वह क्रस किया हुआ गोल उसमे डूबा रहे। इस तरह चार दिन तक तेल में भिगाकर रखे, फिर उबाले और फिल्टर कर के बोतल में भर लें। इस तेल की मालिश करे, सफ़ेद बालो पर लगायें, हेर ट्रिटमेंट में भी यह लाभदेय है और बाल काले करता है।

९. प्रतिदिन गाजर का रस पिने से बाल स्वस्थ रहेते है, बालो की हर प्रकार की समस्या दूर होती है।

१०. प्याज़ को पीसकर बालो में लेप लगाने से बाल काले उगने शुरू हो जाते है, नहाने से एक घंटे पहेले यह प्रयोग करें।

११. दो लिटर दूध उबालकर उसमे सो ग्राम नील मिलाकर दही जमायें। उसे बिलोह कर घी निकाल ले फिर उसे लोहे के दस्ते या लोहे की खरनी में इतना घिसे की सब काला हो जाएँ। इस घी को बाल पर लगाने से बाल काले हो जाते है।

१२. आधे कप दही में दस पिसी हुइ काली मिर्च, एक निम्बू निचोड़कर कर मिला ले। यह बालो पर लगा लो और बीस मिनट तक यु ही रहेने दे फिर सर धो ले, जिससे बाल मुलायम और काले होंगे। सफ़ेद बालो को काला करने के लिए इस नुस्खे को अधिकतर प्रयोग में लिया जाता है।

image source

१३. जिनके बाल सफ़ेद हो चुके हो, बाल गिरते हो तो गर वह प्रतिदिन तिल खाएं या तिल का तेल बालो में लगाये तो उनके बाल लंबे, मुलायम और काले हो जाते है।

१४. ज्यादा क्रोध और चिंता से बाल सफ़ेद होते है, इसलिए चिंता मुक्त रहे और मानसिक संतुलन बनाये रखे।

१५. मेथी बालो को सफ़ेद होने से बचाती है। मेथी के ५० ग्राम दाने, मेथी के ५० ग्राम पत्ते, तिल या नारियेल के १०० ग्राम तेल में डालकर चार दिन रखे। फिर उसे फिल्टर कर ले और बालो पर लगायें, बाल काले और चमकदार हो जायेंगे।

१६. शर्दी से भी बाल सफ़ेद हो जाते है। अगर बाल शर्दी से सफ़ेद हो जाये तो दस लोंग के दाने प्रतिदिन भूखे पेट और साम को चबा चबा कर निगल जाएँ। जिससे सारा काफ विकार नष्ट होगा और काले बाल फिर उगना शुरू हो जायेंगे। यह प्रयोग कम से कम एक साल से ज्यादा समय तक करे।