इन 5 में से 1 स्वरस को पीकर सप्ताह में तेजी से घटाए वजन, वजन घटाने के लिए इन स्वरस का सेवन करें

इन 5 में से 1 स्वरस को पीकर सप्ताह में तेजी से घटाए वजन, वजन घटाने के लिए इन स्वरस का सेवन करें

बढ़ते हुए वजन की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग पीड़ित पाए जाते है। एकबार अगर वजन बढ़ जाएँ तो कई तरह के उपचार करने के बाद भी वजन जल्दी से कम नहीं हो पाता है। इस से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी सामने आती है।

image source

बढ़ते हुए वजन की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग पीड़ित है। एकबार अगर वजन बढ़ जाएँ तो कई तरह के उपचार करने के बाद भी वजन जल्दी से कम नहीं होता है। इस से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पादित होती है। शरीर का वजन बढ़ने से ब्लड प्रेशर, ह्रदय से जुड़े रोग और डायबिटीस (मधुमेय) होने का डर ज्यादा रहेता है। इससे शरीर का एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है। वजन पर नियंत्रण रखने के लिए नियमित व्यायाम के साथ खाने पिने में ध्यान देना भी आवश्यक है। आज हम आपको कुछ एसे स्वरस के बारे में बताने जा रहें है। जिनका नियमित सेवन करने से वजन तो घटेगा ही उपरांत अन्य स्वास्थ्य सबंधित लाभ भी हो शकते है।

– बिटरेट का स्वरस :

बिटरेट स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक होता ही है, बिटरेट के सेवन से वजन भी तेजी से घटता है। बिटरेट में विटामिन सी, फोलेट, मेग्नेशियम, आयर्न, कोपर और पोटेशियम जेसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल जाते है। बिटरेट स्वरस पिने से शरीर को एनर्जी मिलती है। वजन घटाने के लिए व्यायाम के साथ बिटरेट के स्वरस का सेवन भी करना चाहिए।

– करेले का स्वरस :

image source

करेले का स्वाद कडवा होता है, इसलिए करेले के स्वरस का सेवन करना कोई भी पसंद नहीं करता। लेकिन करेले का स्वरस अन्य की तुलना में अत्यधिक लाभदेय होता है। जिन्हें डायबिटीस (मधुमेय) या हायपरटेन्शन जैसी समस्याए होती है, उनके लिए करेले का स्वरस अत्यंत फलदेय होता है। करेले का स्वरस रक्त में शर्करा के प्रमाण को कम करता है। इसके साथ ही नियमित रूप से करेले के स्वरस का सेवन करने से वजन भी कम होता है। करेले का स्वरस कम मात्रा में सुबह रिक्त पेट लेना चाहिए। करेले के कड़वेपन को घटाने के लिए आप करेले के स्वरस में शहद मिलाकर भी उसका सेवन कर शकते है।

– लौकी स्वरस :

लौकी का स्वरस भी वजन कम करने में कारगत सिध्ध हुआ है। प्रतिदिन सुबह एक कप लौकी का स्वरस सेवन करने से शरीर में रक्त का प्रवाह व्यवस्थित तरीके से होता है। लौकी स्वरस के नियमित सेवन से शरीर को शक्ति भी मिलती है। लौकी स्वरस पिने से वजन तो घटता ही है, उपरांत शरीर की इम्यून सिस्टम भी स्ट्रोंग बनती है।

– टमाटर स्वरस :

image source

टमाटर स्वास्थ्य के लिए शुरू से ही फलदायी साबित हुए है। टमाटर स्वरस के सेवन से कमर के आसपास जमी चरबी तेजी से घटने लगती है। टमाटर सूप भी वजन घटाने में कारगत सिध्ध होता है। टमाटर का नियमित सेवन करने से एक दो महीने में ही शरीर का अधिकांश वजन कम होता देख शकते है।

– आंवला स्वरस :

आंवला को अमृत फल कहा गया है। आंवला में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी मिलता है। विटामिन सी से बहोत लाभ होते है। आंवला स्वरस पिने से वजन तो घटता ही है, उपरांत शरीर की इम्यून सिस्टम को भी यह बढाता है। अगर आप को ताजा आंवला नहीं मिल रहे है तो आंवला पावडर पानी के साथ मिलाकर भी आप सेवन कर शकते है। आजकल कई कंपनिया आंवला का बोटल बंध स्वरस भी बेचते है। इन आंवला स्वरस में थोडा पानी मिलाकर सेवन करना करना चाहिए।