क्या आप निरमा वाशिंग पाउडर के पैकेट पर सफ़ेद फ्रॉक पेहनिहुए ”निरमा गर्ल ” के बारे में जानते हो ?

क्या आप निरमा वाशिंग पाउडर के पैकेट पर सफ़ेद फ्रॉक पेहनिहुए ”निरमा गर्ल ” के बारे में जानते हो ?

अहमदाबाद: निरमा वाशिंग पाउडर के पैकेट पर आपने सफेद रंग की फ्रॉक पहने निरमा गर्ल आपको याद होगा। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इस लड़की की तस्वीर निरमा डिटर्जेंट के सभी पैकेटों पर क्यों छपी है और लड़की आखिर है कौन।

image source

निरमा गर्ल का असली नाम निरुपमा है।दुखद बात यह है कि निरुपमा आज हमारे बीच नहीं हैं।आज तक,कंपनी के मालिक ने निरमा कंपनी के सभी उत्पादों से निरुपमा की तस्वीर को प्रतिस्थापित नहीं किया है।वास्तव में,यह एक बहुत दुखद कहानी है।

image source

निरमा कंपनी की शुरुआत 1990 में गुजरात के रहने वाले करसनभाई पटेल ने की थी।यह कंपनी आज देश के सबसे बड़े डिटर्जेंट निर्माताओं में से एक है।निरुपमा यानि कि निरमा करसनभाई पटेल की एकमात्र बेटी थी। उसको घर में सब प्यार से निरमा बुलाते थे। करसनभाई ने अपनी बेटी के नाम से निरमा कम्पनी की शुरुआत की थी।

एक दिन वह एक कार दुर्घटना में मारी गए थी,जब निरमा स्कूल में पढ़ रही थी।करसनभाई पटेल अपनी बेटी से बहुत प्यार करते थे।वह चाहते थे कि उनकी बेटी दुनिया में खूब नाम कमाए लेकिन कम उम्र में उनकी बेटी की मौत उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर देती है।

image source

करसनभाई अपनी बेटी की मौत का दर्द नहीं भूल पाए।निरमा की मृत्यु के बाद,करसनभाई ने फैसला किया कि वह अपनी बेटी का नाम हमेशा के लिए अमर कर देंगे।उन्होंने अपनी बेटी के नाम के साथ निरमा नाम की एक कंपनी शुरू की।बाद में उन्होंने डिटर्जेंट के एक पैकेट पर निरमा की तस्वीर छापी और उसे हमेशा के लिए अमर बना दिया।आज निरमा कंपनी 25 से अधिक उत्पादों का कारोबार करती है।कंपनी में 15 हजार से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।आज, निरमा 3550 करोड़ रुपये से अधिक की कंपनी है।