क्या आप भी इन वस्तुओं को फ्रिज में रखते हैं? आज ही बाहर फेंक दो,अन्यथा खतरनाक परिणाम होंगे

क्या आप भी इन वस्तुओं को फ्रिज में रखते हैं? आज ही बाहर फेंक दो,अन्यथा खतरनाक परिणाम होंगे

अहमदाबाद: अत्यधिक खाद्य हानि को रोकने के लिए लोग भोजन में फ्रिज रख रहे हैं। गर्मी के मौसम में भोजन के खराब होने की संभावना अधिक होती है।हालाँकि,आपको एहसास है कि कुछ वस्तुओं को फ्रिज में रखना और फिर उन्हें खाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे,जिन्हें फ्रिज में रखने से जहर हो सकता है।

image source

बासी भोजन: बासी भोजन को दूसरी बार फ्रिज में जमा न करें।क्योंकि यह बार बार गर्म होने से,इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।एक ही समय में, इसके साथ ही बार बार भोजन को गर्म करनेसे वह जहर के सामान हो जाता हे, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

बेकरी का सामान: फ्रिज में बेकरी आइटम जैसे चॉकलेट,पेस्ट्री,केक और मिठाई कभी भी न रखें। इनमें चीनी, मेदा और कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। फ्रिज में रखे हुवे बेकरी उत्पाद खाने से कब्ज,उच्च रक्तचाप,हृदय रोग और मधुमेह हो सकता है।

image source

दाल-सब्जी: दाल-सब्जी हर किसी के घर में बनाया जाता है और अगर यह बचता है,तो इसे फ्रिज में रखा जाता है और शाम या अगली सुबह इस्तेमाल किया जाता है।हालांकि,यह नहीं किया जाना चाहिए।यह बहुत खतरनाक है। फ्रिज रखे हुए दाल सब्जी में पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हे।इसके अलावा, लंबे समय तक फ्रिज में रखते है तो उसमे एडिटिव्स, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप,कार्बोहाइड्रेट और ट्रांस फेट जैसे फैटी एसिड उत्पादित होते हैं।जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जहरीला है और कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

सॉस- चटनी: अधिकांश घरों में फ्रिज में सॉस और चटनी होता है,और यदि आप ऐसा ही करते हैं तो इस आदत को बदलने की आवश्यकता है।सॉस और चटनी को फ्रिज में रखने से रक्तचाप में उतार-चढ़ाव हो सकता है।